Thursday, May 21, 2015

नींद का नियमितीकरण आवश्यक


मित्रो !

मनुष्य अपनी जीवन अवधि का कुल मिलाकर लगभग एक-तिहाई भाग (approximately 1/3rd of his life span) नींद पूरी करने में व्यतीत करता है। अनेक लोग नींद के मामले में अनियमित होते हैं, अनेक लोग नींद के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं, नींद पूरी न होने के कारण अधिक समय तक लेटे रहते हैं। इन सब का परिणाम यह होता है कि उनके शरीर और मांसपेशियों को विश्राम नहीं मिल पाता। दूसरी ओर अधिक समय गँवा कर हम अपने जीवन का उपयोगी समय खो देते हैं। इसका दुष्प्रभाव उनकी स्मरण शक्ति, स्वास्थ्य और कार्य क्षमता पर भी पड़ता है। मेरा विचार है कि हमें इस दिशा में सोचने की आवश्यकता है। जरूरी यह है कि नींद समय पर नियमित रूप से आये, नींद गहरी हो और 6 से 8 घंटे में पूरी हो जाए। इस ओर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से यह पोस्ट मेरे द्वारा लिखी गयी है। 
नींद हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। साधारणत: 6 से 7 घंटे की औसत नींद किसी मनुष्य के लिए पर्याप्त होती है। स्त्री व बच्चों को कुछ ज्यादा नींद की आवश्यकता होती है। हम कितनी देर सोते हैं, यह उतना महत्वपूर्ण नहीं जितना यह कि हम कितनी गहरी नींद में सोते हैं। गहरी नींद के लिए शारीरिक अथवा पेशीगत थकान आवश्यक है। जिन लोगों का दैनिक कार्य ऐसा है जिसमें शारीरिक श्रम निहित नहीं होता, ऐसे व्यक्तियों को चाहिए की वे व्यायाम करें या प्रतिदिन टहलने (Walk) की आदत डालें।
नींद का नियमित किया जाना अत्यंत आवश्यक है। यदि आवश्यकता से कम नींद ली जाय तब हमारी कार्य दक्षता प्रभावित होती है, शरीर गिरा-गिरा रहता है और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अर्ध चेतन अवस्था में विस्तर पर लेटे रहना सोना नहीं है। आवश्यकता से अधिक समय तक विस्तर पर लेटे रहने में हमारे जीवन का अमूल्य समय नष्ट होता है और थकान भी दूर नहीं होती। 
नींद को नियमित करने के लिए निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना उपयोगी हो सकता है :
1. प्रति दिन सोने की एक नियमित दिनचर्या बना लें। निश्चित समय पर उठें। 
2. बिस्तर एवं शयन कक्ष आरामदायक हो। सोतेगद्दा समय कन्धों व कमर पर ज्यादा दबाव न पड़े। गद्दा बहुत ज्यादा मुलायम न हो।
3. नियमित रूप से व्यायाम करना करें, लेकिन आवश्यकता से अधिक न करें। टहलना सबसे उत्तम है।
4. अगर नींद नहीं आ रही है तब उठकर कुछ ऐसा करें जिससे हल्का महसूस हो जैसे पढ़ना, टीवी देखना या हल्का संगीत सुनना और जब थकान महसूस करें तो फिर सोने के लिए जायें।
5. सोने से पूर्व चाय या काफी पीने से परहेज करें।
6. मदिरा और अन्य मादक पदार्थों के सेवन से बचें। ये आपको जल्दी सोने में मदद तो कर सकती है किन्तु गहरी नींद नहीं आती। 
7. शाम का भोजन सोने के समय से कम से कम दो- रहे घंटे पूर्व ले लें।
8. बजन घटाने वाली दवाओ का प्रयोग न करें क्योंकि ये नींद में बाधा पहुंचाती हैं।
9. नशे की गोलियां एवं मादक पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि ये कैफीन की तरह ही नींद में बाधा पहुंचाती हैं।


No comments: